वित्तीय वर्ष 2025-26 के लिए विभागीय आय व्ययक तैयार किये जाने के सम्बन्ध में

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वित्तीय वर्ष 2025-26  के लिए विभागीय आय व्ययक  पेज 01  पेज 02  YOU MAY ALSO LIKE IT- हिममेधा ब्लॉग उत्तराखण्ड में शिक्षकों को दुर्गम की सेवाओं का दोगुना लाभ मिलना शुरू  इस पड़ौसी राज्य में अब सहायक अध्यापक भी बन सकेंगे प्रधानाचार्य  प्रोजेक्ट कार्य सामाजिक विज्ञान- यूरोप में समाजवाद और रुसी क्रांति  सीबीएसई परीक्षा में स्कूल ने गलती से छात्रा को दे दिए जीरो मार्क्स, अब कोर्ट ने लगाया 30 हजार रूपये का जुर्माना  उत्तराखण्ड बोर्ड ने घोषित की प्रैक्टिकल और बोर्ड परीक्षा की डेट

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री फ़िनलैंड की शिक्षा व्यवस्था का अध्ययन करने पहुंचे

उत्तराखंड में लागू होगी फिनलैंड से प्रेरित शिक्षा पद्धति 

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री


उत्तराखंड सरकार लगातार राज्य की शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने का प्रयास कर रही जिससे छात्रों को भयमुक्त ,तनावमुक्त शिक्षा प्रदान की जा सकें, इसी क्रम में उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री सोमवार को उत्तराखंड राज्य की शिक्षा व्यवस्था को आसान और तनावमुक्त बनाने के लिए अपने विभागीय अधिकारीयों के साथ स्विट्ज़रलैंड और फ़िनलैंड देशों के चार दिवसीय दौरे पर रवाना हो गए इस दौरान ये टीम स्विट्ज़रलैंड और फ़िनलैंड में शिक्षा तकनीकी और दक्षता आधारित शिक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी इकठ्ठा करेंगी इसके अतिरिक्त ये टीम स्विट्ज़रलैंड और फ़िनलैंड में विद्यालय की सञ्चालन गतिविधियों और उनमे छात्रों की सहभागिता के साथ साथ अभिभावकों के योगदान के विषय में भी जानकारी लेंगे, साथ ही साथ विद्यालयों की संचालन की प्रक्रिया और विद्यालय प्रबंधन के बारे में भी जानकारी एकत्र करेंगे | 

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री श्री धन सिंह रावत और विभागीय अधिकारीयों की ये टीम 14 मार्च तक स्विट्ज़रलैंड और फ़िनलैंड जैसे यूरोपीय देशों के दौरे पर रहेंगी | स्विट्ज़रलैंड और फ़िनलैंड की शिक्षा पद्धति को छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए विश्व की श्रेष्ठ शिक्षा पद्धति में गिना जाता है यहाँ पर छात्रों को खेल खेल में शिक्षा के साथ ही रोजगारपरक शिक्षा भी प्रदान की जाती है | इस टीम के वापस लौटने पर उत्तराखंड की शिक्षा व्यवस्था में भी स्विट्ज़रलैंड और फ़िनलैंड की शिक्षा व्यवस्था की तरह के तनावमुक्त वातावरण में शिक्षा और रोजगारपरक शिक्षा व्यवस्था को लागु किये जाने की संभावनाओं पर विचार किया जायेगा क्योंकि यहाँ का परिवेश स्विट्ज़रलैंड और फ़िनलैंड के परिवेश से बिल्कुल अलग है इसलिए रिपोर्ट के आधार पर स्विट्ज़रलैंड और फ़िनलैंड की शिक्षा के बेहतर तरीके और पहलुओं को उत्तराखण्ड की शिक्षा में लागू किये जाने पर विचार किया जाना चाहिए जिससे सकारात्मक परिणाम हासिल किये जा सकें 

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