प्रोजेक्ट कार्य (कक्षा 6 से 12 के लिए)
यह लेख हमारे छात्रों के अनुरोध पर तैयार किया गया है यदि आपकी और से कोई टिप्पणी है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी बात को लिख सकते है |
प्रोजेक्ट का उद्देश्य निर्धारित करें और अपने अध्यापक से सहायता और निर्देश लें |
- छात्रों को विषय के पाठ के अंदर से कोई उपविषय जिसमे उनकी रूचि हो उसके बारे में अपने शिक्षक से बातकर प्रोजेक्ट के विषय का चयन करना चाहिए |
- इसमें बौद्धिक प्रकर्मो युक्त समस्या का हल निकलने पर जोर दिया जाना चाहिए |
- प्रोजेक्ट का उद्देश्य केवल अंक प्राप्ति न होकर आत्मज्ञान को बढ़ाना होना चाहिए |
- सामग्री संसाधन की प्राप्ति या आईडिया के लिए अपने अध्यापक से आवश्यक संपर्क करें |
- प्रोजेक्ट कार्य में विषय से संबंधित नवीनतम जानकारी देने का प्रयास किया जाए।
- प्रोजेक्ट के विषय को वर्तमान समसामयिक घटनाचक्र से जोडा जाना चाहिए।
- संबंधित सामग्री जैसे चित्र व ग्राफिक्स का प्रयोग करें।
सामाजिक विज्ञान प्रोजेक्ट के लिए कुछ टॉपिक्स सुझाएं गए है आप इन पर भी प्रोजेक्ट बना सकते है सबसे उत्कृष्ट प्रोजेक्ट का उपविषय हो सकता है -संसाधन के रूप में लोग
1- संसाधन के रूप में लोग- |
संसाधन के रूप में लोग |
इस विषय पर प्रोजेक्ट कार्य शुरू करने से पहले आपको अपने आस पास संचालित होने वाली गतिविधियों जैसे पानी की चक्की या घराट, पशुपालन केन्द्र या बकरी या भेड़ पालन केन्द्र, मछली पालन केन्द्र, दुकान ओर खेती में लगे किसान जैसी गतिविधियों की कुछ फोटो इकटठी करनी चाहिए जिन्हें आप अपने प्रोजेक्ट को अधिक प्रभावशाली बनाने में उपयोग कर सकते हैं, सबसे पहले परिचय का पृष्ठ लिखिए जिसमें आप स्वयं के बारे में लिखेंगे अपने विषय के बारे में लिखेंगे अपने विषय अध्यापक के बारे में लिखेंगे और अंत में प्रोजेक्ट का उद्देश्य लिखेंगे।
अब आप प्रोजेक्ट हैडिंग डालकर अपने विषय को सबसे ऊपर लिखें,,
जैसे पहला बिंदु हो सकता है |
संसाधन के रूप में लोग |
संसाधन का अर्थ-
इसमें आप संसाधन का अर्थ स्पष्ट करते हुए प्राकृतिक व मानवीय संसाधनों में अंतर लिखते हुए अपनी बात को लिखना आरंभ करेंगे, पाठयपुस्तकों का संदर्भ जरूर लेते रहे इससे आप अपने विषय के आसपास बने रहेंगे, संसाधनों के प्रकार स्पष्ट करते हुए उनके बारे में विस्तार से जानकारी दी जानी चाहिए, इससे आपकी विषय पर कितनी अच्छी जानकारी है का भी पता चलता है और आप अपने पाठ को कितनी अच्छी तरह से जानते हैं इसका भी अनुभव हो जाता है आपकी कार्यक्षमता आपके कार्य मे प्रकट होनी चाहिए ऐसा प्रयास करें।
दूसरे हैडिंग के रूप में
संसाधनों का विवेकपूर्ण उपयोग-
संसाधन मात्रा में सीमित है इनके अविवेकपूर्ण उपयोग से बचना चाहिए कैसे बचना चाहिए, कितना उपयोग कर सकते हैं, नियोजित व अनियोजित उपयोग में अंतर करते हुए छात्रों को नव्यकरणीय संसाधनों के महत्व को बताना चाहिए, अपने पास एकत्रित किए गए फोटो व ग्राफिक्स को आवश्यक स्थानों पर संदर्भित करते रहना चाहिए क्योंकि ये फोटो ग्राफ आपके प्रोजेक्ट को ना केवल अच्छा बनाएंगे बल्कि भूगोल जैसे विषयों में तो चित्रों को प्रोजेक्ट की आंखें भी कहा गया है।
तीसरे हैडिंग के रूप में
संसाधनों के विनाश का पृथ्वित्व पर प्रभाव-
संसाधनों का अतिशय उपयोग पृथ्वी के जीवन को भी कम कर रहा है इसका सबसे ताजा उदाहरण जोशीमठ शहर का दरकना, यूरोप में हो रहा जलवायु परिवर्तन को अधिक स्पष्ट करते हुए अपनी बात को कहना चाहिए, अपने आसपास के अन्य उदाहरण भी दिए जाने चाहिए, अपने आसपास का हस्तनिर्मित नक्शा भी प्रोजेक्ट में लगाया जा सकता है।
चौथे हैडिंग के रूप में
संसाधन के रूप में लोग-
मानव संसाधन विकास के लिए प्राकृतिक संसाधनों का विवेकपूर्ण तरीके से उपयोग करना ही संसाधन के रूप में लोग-का उद्देश्य है, छात्रों को संसाधनों को मानवीय मूल्यों से जोड़ते हुए पृथ्वी पर संसाधनों के ना होने का अर्थ है मानव जीवन का ना होना है इन दोनों के बीच संबंध स्थापित करने का प्रयास करें।
ओर अंत में
उपसंहार या सार संग्रह नामक हैडिंग डाला जा सकता है
जिसमें मानवीय संवेदनाओं को संसाधनों के साथ जोड़ते हुए संसाधनों के विवेकपूर्ण उपयोग के तरीकों पर चर्चा की जानी चाहिए और संसाधनों के सीमित व विवेकपूर्ण उपयोग पर बल दिया जाए ऐसा संदेश प्रसारित करते हुए अपने अध्यापक का आभार व्यक्त किया जाना चाहिए।
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